[
The Lens
  • होम
  • लेंस रिपोर्ट
  • देश
  • दुनिया
  • छत्तीसगढ़
  • बिहार
  • आंदोलन की खबर
  • सरोकार
  • लेंस संपादकीय
    • Hindi
    • English
  • वीडियो
  • More
    • खेल
    • अन्‍य राज्‍य
    • धर्म
    • अर्थ
    • Podcast
Latest News
मध्य प्रदेश में डिप्टी एसपी के साले को पीट पीटकर मार डाला
मस्जिद में घुसकर मौलाना की पत्नी और दो मासूम बेटियों की दिनदहाड़े हत्या, तालिबानी विदेश मंत्री से मिलने गए थे मौलाना
राघोपुर से तेजस्वी के खिलाफ लड़ सकते हैं पीके, खुला चैलेंज
तालिबान की प्रेस कॉन्‍फेंस से भारत सरकार ने झाड़ा पल्‍ला, महिला पत्रकारों की एंट्री बैन पर मचा हंगामा
68 करोड़ की फर्जी बैंक गारंटी मामले में अनिल अंबानी के सहयोगी पर शिकंजा
टीवी डिबेट के दौरान वाल्मीकि पर टिप्पणी को लेकर पत्रकार अंजना ओम कश्यप और अरुण पुरी पर मुकदमा
बिहार चुनाव में नामांकन शुरू लेकिन महागठबंधन और NDA में सीट बंटवारे पर घमासान जारी
क्या है ननकी राम कंवर का नया सनसनी खेज आरोप?
EOW अफसरों पर धारा-164 के नाम पर कूटरचना का आरोप, कोर्ट ने एजेंसी चीफ सहित 3 को जारी किया नोटिस
रायपुर रेलवे स्टेशन पर लाइसेंसी कुलियों का धरना खत्म, DRM ने मानी मांगे, बैटरी कार में नहीं ढोया जाएगा लगेज
Font ResizerAa
The LensThe Lens
  • लेंस रिपोर्ट
  • देश
  • दुनिया
  • छत्तीसगढ़
  • बिहार
  • आंदोलन की खबर
  • सरोकार
  • लेंस संपादकीय
  • वीडियो
Search
  • होम
  • लेंस रिपोर्ट
  • देश
  • दुनिया
  • छत्तीसगढ़
  • बिहार
  • आंदोलन की खबर
  • सरोकार
  • लेंस संपादकीय
    • Hindi
    • English
  • वीडियो
  • More
    • खेल
    • अन्‍य राज्‍य
    • धर्म
    • अर्थ
    • Podcast
Follow US
© 2025 Rushvi Media LLP. All Rights Reserved.
देश

AI 171 के दुर्घटना के पहले एक पायलट ने दूसरे पायलट से कहा था – ईंधन क्यों बंद किया?

आवेश तिवारी
Last updated: July 12, 2025 1:53 pm
आवेश तिवारी
Share
AI 171
SHARE
The Lens को अपना न्यूज सोर्स बनाएं

नई दिल्ली। एयर इंडिया की उड़ान संख्या AI 171 के 12 जून को हुए हादसे की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट आ गई है। जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि बोइंग 787-8 विमान का ईंधन सप्चलाई उड़ान भरने के कुछ ही पलों में बंद हो गया। विमान के इंजन ईंधन नियंत्रण स्विच उड़ान भरने के कुछ ही पलों के भीतर ‘रन’ से ‘कटऑफ’ स्थिति में बदल गए, जिससे चार दशकों के भीतर किसी भारतीय एयरलाइन से जुड़ी सबसे बड़ी विमानन दुर्घटना हुई।

विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट के अनुसार, कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर में एक पायलट को दूसरे से यह पूछते हुए सुना जा सकता है कि उसने ईंधन क्यों बंद कर दिया, जिस पर दूसरे पायलट ने जवाब दिया कि उसने ऐसा नहीं किया।

उड़ान भरने वाले सह-पायलट क्लाइव कुंदर थे, जबकि पायलट-इन-कमांड सुमीत सभरवाल इस उड़ान की निगरानी कर रहे थे। सभरवाल के पास बोइंग 787 पर लगभग 8,600 घंटे उड़ाने का अनुभव था, जबकि कुंदर के पास 1,100 घंटे से ज्यादा का अनुभव था। दोनों ही पर्याप्त से ज्यादा थे। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि उड़ान से पहले दोनों पायलटों ने पर्याप्त आराम किया था। विमान में 10 केबिन क्रू सदस्य और 230 यात्री सवार थे। इस दुखद दुर्घटना में 274 लोग मारे गए। दुर्भाग्यपूर्ण विमान में सवार 242 लोगों में से 241 और जमीन पर 34 लोग। विमान अहमदाबाद से लंदन गैटविक के लिए उड़ान भर रहा था।

कटऑफ स्थिति में कुछ सेकंड के बाद, दुर्घटनाग्रस्त विमान के दोनों इंजनों के स्विच कटऑफ से रन स्थिति में चले। जाहिर है कि यह पायलटों द्वारा इंजनों में थ्रस्ट यानि इंजन प्रेशर वापस लाने का एक प्रयास था, लेकिन विमान की बेहद कम ऊंचाई को देखते हुए, उनके पास इंजनों को उस स्तर तक वापस लाने का पर्याप्त समय नहीं था, जिससे वे सुरक्षित रूप से ऊपर उड़ सकें।

15-पृष्ठ की रिपोर्ट के अनुसार, उड़ान के उड़ान भरने और क्रैश होने के बीच लगभग 30 सेकंड का समय लगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस स्तर पर, बोइंग 787-8 विमान और GE GEnx-1B इंजन के संचालकों के लिए कोई अनुशंसित कार्रवाई की अनुशंसा नहीं की है।

एयरलाइन पायलटों और विशेषज्ञों के अनुसार, ईंधन नियंत्रण स्विच ये महत्वपूर्ण स्विच हैं जो विमान के इंजनों में ईंधन के प्रवाह को रोकते और कम करते हैं। स्विचों की सुरक्षा के लिए दोनों तरफ ब्रैकेट लगे होते हैं। इसके अलावा, एक स्टॉप लॉक मैकेनिज्म भी है जिसके तहत पायलटों को स्विच को उसकी दो स्थितियों—रन और कटऑफ—से दूसरी स्थिति में ले जाने से पहले उसे उठाना पड़ता है। रिपोर्ट में यह उल्लेख नहीं किया गया है कि क्या जांचकर्ता अब तक यह पता लगा पाए हैं कि स्विचों को किसी पायलट ने टॉगल किया था या नहीं।

ये स्विच आमतौर पर तभी हिलाए जाते हैं जब विमान ज़मीन पर हो—प्रस्थान से पहले इंजन चालू करने और लैंडिंग के बाद उन्हें बंद करने के लिए। उड़ान के दौरान इनमें से किसी भी स्विच को हिलाने की ज़रूरत तभी पड़ेगी जब संबंधित इंजन फेल हो जाए या उसे इतनी क्षति पहुँच जाए कि उड़ान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उसे ईंधन की आपूर्ति बंद करनी पड़े। पायलट ईंधन की आपूर्ति बंद भी कर सकते हैं और अगर उन्हें लगता है कि प्रभावित इंजन को सुरक्षित रूप से फिर से चालू किया जा सकता है, तो वे तुरंत उसे चालू भी कर सकते हैं।

यह ध्यान देने योग्य है कि प्रारंभिक रिपोर्ट केवल जाँच के शुरुआती निष्कर्षों का विवरण है और आने वाले महीनों में जाँच की प्रगति के आधार पर इसमें बदलाव हो सकता है। हवाई दुर्घटनाएँ अत्यंत जटिल और समय लेने वाली होती हैं, जिनके कारणों का निर्णायक रूप से पता लगाने में महीनों और कभी-कभी वर्षों भी लग जाते हैं। एएआईबी द्वारा दुर्घटना के एक वर्ष के भीतर अंतिम जाँच रिपोर्ट जारी करने की उम्मीद है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि फ्लैप की स्थिति 5 डिग्री पर थी, जो टेक-ऑफ फ्लैप सेटिंग के अनुरूप है। पहले कुछ अटकलें लगाई गई थीं कि विमान के फ्लैप टेक-ऑफ के लिए सही विन्यास में नहीं थे और इस वजह से विमान को पर्याप्त लिफ्ट नहीं मिल पाई।

रिपोर्ट के अनुसार, उड़ान में मौसम संबंधी कोई समस्या नहीं थी और विमान का टेक-ऑफ वजन दी गई परिस्थितियों के लिए स्वीकार्य सीमा के भीतर था। इसमें यह भी कहा गया है कि विमान में कोई ‘खतरनाक सामान’ नहीं था।

जांच की स्थिति के बारे में प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा गया है कि ड्रोन फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी सहित मलबा स्थल की गतिविधियां पूरी हो चुकी हैं, मलबे को हवाई अड्डे के पास एक सुरक्षित क्षेत्र में ले जाया गया है, इंजनों को अहमदाबाद हवाई अड्डे के एक हैंगर में पृथक रखा गया है, महत्वपूर्ण घटकों को आगे की जांच के लिए पृथक रखा गया है, ब्लैक बॉक्स डेटा का विस्तार से विश्लेषण किया जा रहा है, प्रत्यक्षदर्शियों और एकमात्र जीवित बचे व्यक्ति के बयान लिए गए हैं, तथा अतिरिक्त सुरागों के आधार पर अधिक विवरण एकत्र किए जा रहे हैं।

इसमें आगे कहा गया है कि विमान से केवल सीमित मात्रा में ईंधन के नमूने ही प्राप्त किए जा सके हैं और उनका परीक्षण उपयुक्त सुविधा में किया जाएगा। अहमदाबाद हवाई अड्डे पर विमान में ईंधन भरने के लिए इस्तेमाल किए गए बॉजर और टैंकों से लिए गए ईंधन के नमूने संतोषजनक पाए गए। ईंधन संदूषण के कारण दोहरे इंजन के खराब होने की भी अटकलें लगाई जा रही हैं।

TAGGED:AAIBAI 171AIR INDIATop_News
Previous Article BJP in Bihar हिंदी पट्टी का इकलौता राज्य बिहार जहां भाजपा अकेले क्यों नहीं बना पाती सरकार? 
Next Article Naxalites Surrendered अब सुकमा में 1 करोड़ 18 लाख के 23 ईनामी नक्सलियों ने किया सरेंडर, इनसे भी नहीं मिला हथियार
Lens poster

Popular Posts

102 साल की उम्र में धड़केगा नया दिल, डॉक्टरों का कमाल

कोलकाता| कोलकाता के एक निजी अस्पताल में डॉक्टरों ने 102 साल की महिला को नया…

By पूनम ऋतु सेन

सेना ने ‘ऑपरेशन सिंदूर’ का वीडियो दिखाकर कहा – पाकिस्‍तान ने दुनिया को गुमराह किया, लश्‍कर ने ही पहलगाम में हमला करवाया

नई दिल्ली। पहलगाम आतंकी हमले का बदला लेना भारतीय सेना ने मंगलवार-बुधवार दरमियानी रात सैन्य…

By Lens News Network

चुनाव आयोग की तरफ से मतदाता सूची में संशोधन के खिलाफ लामबंदी की तैयारी, दिल्‍ली में बड़ी बैठक

चर्चा के दौरान बंद करवा दिए गए थे पत्रकारों के कैमरे नई दिल्ली। नई दिल्ली…

By आवेश तिवारी

You Might Also Like

VADODARA BRIDGE COLLAPSE
अन्‍य राज्‍य

वडोदरा में 45 साल पुराना पुल ढहा, 9 की मौत, सौराष्ट्र का मध्य गुजरात से संपर्क टूटा

By The Lens Desk
MHA
छत्तीसगढ़

BSF से पुलिस सेवा में विलय पर एसपी यशपाल सिंह के खिलाफ MHA में शिकायत, सीएस को जांच के आदेश

By Lens News
देश

सीपीआई (माओवादी) दो फाड़? तेलंगाना राज्य समिति ने सोनू के बयान को निजी राय कहा

By दानिश अनवर
Election Commission
देश

मतदाताओं के नाम हटाने के मामले में राहुल के आरोपों की पुष्टि, चुनाव आयोग ने कहा-हमने किया पूरा सहयोग

By आवेश तिवारी

© 2025 Rushvi Media LLP. 

Facebook X-twitter Youtube Instagram
  • The Lens.in के बारे में
  • The Lens.in से संपर्क करें
  • Support Us
Lens White Logo
Welcome Back!

Sign in to your account

Username or Email Address
Password

Lost your password?