द लेंस डेस्क। यूरोप के इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार में एक बड़ा उलटफेर हुआ है चीनी ऑटोमोबाइल कंपनी बीवायडी (BYD) ने अप्रैल 2025 में पहली बार इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में टेस्ला को धूल चटा दी है। मार्केट एनालिसिस फर्म जाटो डायनामिक्स की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक बीवायडी ने यूरोप में 7,231 बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (BEV) बेचे जबकि टेस्ला 7,165 यूनिट्स पर ही सिमट गया। यह छोटा-सा अंतर यूरोप के ऑटोमोबाइल जगत में भूचाल लाने के लिए काफी है क्योंकि टेस्ला लंबे समय से इस बाजार का बादशाह रहा है। लेकिन बीवायडी साल 2022 के अंत में यूरोप में पूरी ताकत से उतरा और बाजार में धमक बिखेर दी ।
बीवायडी ने अप्रैल 2025 में 169% की शानदार उछाल के साथ 7,231 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे, जो पिछले साल की तुलना में एक जबरदस्त छलांग है। दूसरी ओर टेस्ला की बिक्री में 49% की गिरावट ने सबको चौंका दिया। यह जीत बीवायडी के लिए सिर्फ आंकड़ों की बात नहीं, बल्कि वैश्विक इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में चीनी कंपनियों की ताकत का एक चमकता हुआ सबूत है। बीवायडी ने न केवल पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों (BEV) में दबदबा बनाया, बल्कि प्लग-इन हाइब्रिड वाहनों (PHEV) के क्षेत्र में भी अपनी धाक जमाई, और ये यूरोप के कई देशों में ग्राहकों की पहली पसंद हैं।
टेस्ला के लिए मुश्किल भरे दिन
टेस्ला, जो कभी यूरोप के इलेक्ट्रिक वाहन बाजार का बेताज बादशाह था, अब कई मोर्चों पर जूझ रहा है। इसके पीछे कई कारण हैं:
पुराने मॉडल्स: टेस्ला की मॉडल लाइनअप अब पुरानी पड़ रही है। खासकर मॉडल वाई क्रॉसओवर के री-डिज़ाइन के लिए उत्पादन में रुकावट ने इसकी बिक्री को बुरी तरह प्रभावित किया।
एलन मस्क का विवाद: टेस्ला के सीईओ एलन मस्क की राजनीतिक गतिविधियां खासकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थन और उनकी नीतियों ने यूरोप में ग्राहकों के बीच नाराजगी पैदा की। पर्यावरण के प्रति जागरूक यूरोपीय ग्राहकों ने सोशल मीडिया पर टेस्ला के खिलाफ मुहिम छेड़ दी जिसका असर इसकी बिक्री पर साफ दिखा।
प्रतिस्पर्धा का दबाव: बीवायडी जैसे नए खिलाड़ियों ने किफायती कीमतों और उन्नत तकनीक के साथ टेस्ला को कड़ी टक्कर दी।
बीवायडी की रणनीति और नवाचार
BYD ने यूरोप में अपनी जीत का परचम लहराने के लिए कई स्मार्ट कदम उठाए-
डीलर नेटवर्क की ताकत – बीवायडी ने यूके, फ्रांस, इटली और स्पेन जैसे बड़े बाजारों में अपने डीलर नेटवर्क को तेजी से बढ़ाया। कंपनी ने स्थानीय बाजारों को समझने वाले अनुभवी अधिकारियों को नियुक्त किया, जिसने ग्राहकों का भरोसा जीता।
हाई-टेक फीचर्स: बीवायडी ने अपनी ‘गॉड्स आई’ असिस्टेड-ड्राइविंग तकनीक को मुफ्त में पेश किया जो ग्राहकों के लिए एक बड़ा आकर्षण बना। यह तकनीक टेस्ला की ऑटोपायलट से कड़ी टक्कर ले रही है।
स्थानीय उत्पादन की योजना: बीवायडी हंगरी और तुर्की में अपनी पहली यूरोपीय फैक्ट्रियां शुरू करने जा रही है। अगले 7-8 महीनों में तीसरे प्लांट के लिए स्थान का चयन भी होगा। यह कदम यूरोपीय संघ के चीनी वाहनों पर लगाए गए टैरिफ से निपटने में मदद करेगा।
हाइब्रिड का दम: बीवायडी ने उन देशों में प्लग-इन हाइब्रिड वाहनों पर जोर दिया, जहां पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग अभी कम है। इसके मॉडल्स जैसे बीवायडी सॉन्ग और बीवायडी सील ने ग्राहकों का दिल जीत लिया।
यूरोप में इलेक्ट्रिक वाहनों का उफान
जाटो डायनामिक्स की रिपोर्ट बताती है कि अप्रैल 2025 में यूरोप में बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों की रजिस्ट्रेशन में 28% की शानदार वृद्धि हुई। इसमें चीनी ब्रांड्स ने अहम भूमिका निभाई। इसके अलावा प्लग-इन हाइब्रिड वाहनों की बिक्री में 31% की उछाल आई, जिसमें चीनी ब्रांड्स ने 546% की जबरदस्त वृद्धि दर्ज की। बीवायडी ने अपनी किफायती कीमतों और स्टाइलिश डिज़ाइन के साथ यूरोप के कई स्थापित ब्रांड्स जैसे वोक्सवैगन और बीएमडब्ल्यू को भी पछाड़ दिया।
बीवायडी का प्लान
बीवायडी ने 2030 तक अपनी आधी बिक्री विदेशी बाजारों से करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है और यूरोप इस सपने का एक बड़ा हिस्सा है। कंपनी न केवल किफायती इलेक्ट्रिक कारें ला रही है बल्कि प्रीमियम मॉडल्स जैसे डेन्सिया 07 और यांगवांग यू9 सुपरकार के साथ भी यूरोपीय ग्राहकों को लुभाने की तैयारी में है। स्थानीय उत्पादन इकाइयों के साथ बीवायडी यूरोप में अपनी आपूर्ति श्रृंखला को और मजबूत करने जा रहा है।
टैरिफ का खेल और बीवायडी की चाल
यूरोपीय संघ ने चीनी इलेक्ट्रिक वाहनों पर टैरिफ लगाए हैं लेकिन बीवायडी ने इसे एक अवसर में बदल दिया। स्थानीय उत्पादन और हाइब्रिड वाहनों पर ध्यान देकर कंपनी ने टैरिफ के प्रभाव को कम किया। साथ ही बीवायडी की कीमतें यूरोपीय ब्रांड्स की तुलना में अधिक प्रतिस्पर्धी हैं और ये बात ग्राहकों की पहली पसंद बनाती हैं।