लेंस डेस्क। देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो के यात्रियों की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। मंगलवार से शुरू हुआ फ्लाइट रद्द होने का सिलसिला बुधवार को भी जारी रहा और आज गुरुवार को भी हालात में कोई खास सुधार नहीं दिखा।
इंडिगो रोजाना करीब 2,300 उड़ानें संचालित करती है और आज भी 300 से ज्यादा फ्लाइट्स रद्द कर दी गईं। हवाई अड्डों पर लंबी-लंबी कतारें, गुस्साए यात्री और बैगेज की देरी ने माहौल को और बिगाड़ दिया है।सबसे ज्यादा मार इन चार शहरों को पड़ी
मुंबई: छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सबसे ज्यादा 85 फ्लाइट्स रद्द हुईं (44 डिपार्चर + 41 अराइवल)
बेंगलुरु: केम्पेगौड़ा एयरपोर्ट पर 73 फ्लाइट्स कैंसिल (32 बाहर जाने वाली + 41 आने वाली)
हैदराबाद: सुबह 7:30 बजे तक 70 फ्लाइट्स रद्द (35 अराइवल + 33 डिपार्चर)
दिल्ली: इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से 33 से ज्यादा फ्लाइट्स रद्द, इसमें कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी शामिल
इसके अलावा जयपुर, इंदौर, अहमदाबाद, कोलकाता, सूरत, चेन्नई, पुणे जैसे शहरों से भी दर्जनों फ्लाइट्स रद्द हुईं। दिल्ली से नागपुर, कोचीन, कोलकाता, पुणे, मुंबई, वडोदरा, पटना और भोपाल जाने वाली ज्यादातर उड़ानें प्रभावित रहीं।
यात्री परेशान, बैगेज गायब, रातभर एयरपोर्ट पर इंतजारकई यात्रियों को पूरी रात हवाई अड्डे पर ही गुजारनी पड़ी। जिनकी फ्लाइट देरी से चली, उनके सामने नई मुसीबत आई बैगेज नहीं पहुंचा।
बेंगलुरु, मुंबई और दिल्ली में सैकड़ों यात्री घंटों तक सामान का इंतजार करते रहे। कुछ को तो बिना बैगेज के ही घर लौटना पड़ा। सोशल मीडिया पर लोग लगातार गुस्सा निकाल रहे हैं।
एक यात्री ने लिखा, ‘इंडिगो वाले फोन नहीं उठाते, काउंटर पर कोई जानकारी नहीं देते, बस टालते रहते हैं। शर्मनाक है ये सब।’
DGCA के नए FDTL नियम और क्रू की भारी कमी
मामले की जड़ है DGCA के 1 नवंबर से लागू हुए नए फ्लाइट ड्यूटी टाइम लिमिटेशन (FDTL) नियम। इन नियमों में पायलटों की ड्यूटी घंटे कम कर दिए गए हैं और रात में लैंडिंग की संख्या भी सीमित कर दी गई है।
नतीजा अचानक क्रू की भारी कमी हो गई। इंडिगो ने खुद माना है कि नवंबर में कुल 1,232 फ्लाइट्स रद्द हुईं, जिनमें से 755 सिर्फ क्रू की कमी और नए नियमों की वजह से रद्द करनी पड़ीं।
इंडिगो के पास इस समय 5,456 पायलट और 10,212 केबिन क्रू हैं, फिर भी नए नियमों के कारण शेड्यूल बनाने में भारी दिक्कत आ रही है। कंपनी ने यात्रियों से माफी मांगी है और कहा है कि 5-6 दिसंबर तक हालात सामान्य हो जाएंगे।
वहीं DGCA ने इंडिगो को तलब किया है और पूछा है कि यह अव्यवस्था क्यों हुई और इसे ठीक करने के लिए क्या कदम उठाए जा रहे हैं। अगर आपने भी इंडिगो की टिकट बुक की है तो तुरंत फ्लाइट स्टेटस जरूर चेक कर लें।
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