नई दिल्ली -नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी (rahul gandhi)जो कि दक्षिण अमेरिका के दौरे पर हैं बजाज मोटरसाइकिल के साथ एक तस्वीर साझा की है। उन्होंने कहा है कि बजाज, हीरो और टीवीएस को कोलंबिया में इतना अच्छा प्रदर्शन करते देखकर गर्व हो रहा है। यह दर्शाता है कि भारतीय कंपनियाँ नवाचार से जीत सकती हैं, भाई-भतीजावाद से नहीं।
किसका कितना बाजार
जमीनी हकीकत यह है कि भारतीय ब्रांड कोलंबिया के दो-पहिया बाजार में अच्छी तरह जमे हुए हैं। हर ब्रांड की हिस्सेदारी अलग-अलग है। नीचे कुछ प्रमुख ब्रांडों के बारे में ज्ञात आंकड़े हैं:
भारतीय ब्रांड अनुमानित बाजार हिस्सेदारी
बजाज लगभग 24-25%
हीरो लगभग 4%
टीवीएस लगभग 4%
अन्य ब्रांडों से कड़ी टक्कर
अलग अलग स्रोतों को देखें तो भारतीय ब्रांडों के साथ-साथ अन्य अंतरराष्ट्रीय ब्रांड भी इस बाजार में हैं। युवा भारतीय कंपनियों की बनी मोटरसाइकिल बेहद पसंद करते हैं। एक तो यह डिजाइन में भी अन्य ब्रांडों का मुकाबला करती है दूसरा उनकी कीमत भी सस्ती है।
बढ़ रहा है कोलंबिया का दो-पहिया वाहन बाजार
ताजा आंकड़ों से पता चलता है कि सितंबर 2025 में कोलंबिया में 102,831 नई मोटरसाइकिलें पंजीकृत हुईं, जो पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 50.11 फीसदी ज्यादा हैं।। अकेले सितंबर में बजाज सबसे अग्रणी ब्रांड था, जिसके 17,656 यूनिट्स बाइक खरीदी गई। यामाहा और सुजुकी इसके बाद रहे।
सबसे आगे बजाज
इन ताज़ा आंकड़ों से यह संकेत मिलता है कि बजाज की पकड़ अभी भी मोटरसाइकिल बाजार में सबसे मजबूत है, और वह सब से ज़्यादा यूनिट्स बेचने वाला भारतीय ब्रांड है। हीरो आदि ने वृद्धि देखी है लेकिन बजाज जितनी हिस्सेदारी नहीं पाई।
भले ही बजाज का लगभग 24-25 फीसदी का आंकड़ा हो लेकिन अन्य ब्रांडों से टक्कर तगड़ी है।
टीवीएस और रॉयल इनफील्ड भी खूब बिके
सभी ब्रांडों के लिए सार्वजनिक आंकड़े उपलब्ध नहीं हैं।टीवीएस, रॉयल इनफील्ड के वाहन भी खूब बिके है।स्थानीय ब्रांडों और कोलंबियाई पार्टनर कंपनियों की प्रतिस्पर्धा तेज़ है। कीमत, सर्विस नेटवर्क, ईंधन दक्षता आदि कारकों पर झुकाव उपभोक्ताओं में बदलता रहता है।