नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी एयरलाइन Indigo का परिचालन संकट लगातार चौथे दिन भी जारी है। शुक्रवार को भी देशभर में दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे समेत दर्जनों एयरपोर्टों पर 500 से ज्यादा उड़ानें रद्द कर दी गईं। दिल्ली एयरपोर्ट ने तो शाम तक सभी घरेलू इंडिगो उड़ानें रात 12 बजे तक कैंसिल कर दीं। यात्रियों को घंटों इंतजार करना पड़ रहा है सामान नहीं मिल रहा और कई लोग फर्श-सीढ़ियों पर रात गुजारने को मजबूर हैं।
क्रू की कमी बनी सबसे बड़ी वजह, DGCA के नए नियमों का असर
संकट की जड़ DGCA के 1 नवंबर से लागू नए फ्लाइट ड्यूटी टाइम लिमिटेशन (FDTL) नियम हैं। इन नियमों में पायलटों और क्रू मेंबर्स के लिए ज्यादा आराम का समय तय किया गया है, जिससे एक झटके में स्टाफ की कमी हो गई। इंडिगो के पास 434 विमान और रोज 2300 से ज्यादा उड़ानें हैं, लेकिन नए नियमों की वजह से हर दिन 170-200 उड़ानें प्रभावित हो रही हैं। नवंबर में ही 1232 उड़ानें रद्द हुईं, जिनमें 755 सिर्फ इन नए नियमों की वजह से थीं। कंपनी ने DGCA से 10 फरवरी 2026 तक छूट मांगी है और कहा है कि तीन महीने में स्थिति सामान्य हो जाएगी।
यात्रियों का गुस्सा सातवें आसमान पर, कनेक्टिंग फ्लाइट्स छूटीं
एयरपोर्टों पर हालात बद से बदतर हैं। दिल्ली में 225 से ज्यादा उड़ानें रद्द, हजारों सूटकेस बिना मालिक के पड़े हैं। बेंगलुरु में 102, मुंबई में 86, हैदराबाद-पुणे में 32-32 उड़ानें कैंसिल हो चुकी है। गोवा, रायपुर, अहमदाबाद, जोधपुर, जयपुर में भी लोग 24-24 घंटे से फंसे हैं। यात्रियों का सबसे बड़ा गुस्सा सूचना न मिलने पर है।
कई लोग कह रहे ‘न मेल आया, न मैसेज, एयरपोर्ट पहुंचकर पता चला कि फ्लाइट कैंसिल है।’ पानी-खाना तक नहीं मिल रहा, स्टाफ से झगड़े और मारपीट की नौबत आ गई है। दूसरी एयरलाइंस ने मौके का फायदा उठाकर किराया दोगुना कर दिया है।
इंडिगो ने मांगी माफी, सरकार और DGCA सख्त
इंडिगो ने सोशल मीडिया पर माफी मांगी और कहा कि वह पूरी कोशिश कर रही है कि जल्द हालात सामान्य हों। यात्रियों से अपील की है कि घर से निकलने से पहले https://goindigo.in/check-flight-status.html पर फ्लाइट स्टेटस जरूर चेक करें।
नागरिक उड्डयन मंत्री राममोहन नायडू ने गुरुवार को मीटिंग में सख्ती दिखाई। उन्होंने कहा – ‘इतना समय दिया गया था, फिर भी तैयारी क्यों नहीं की गई?’ मंत्री ने आदेश दिया कि किराया नहीं बढ़ेगा और कैंसिलेशन-देरी में यात्रियों को होटल, खाना और दूसरी फ्लाइट की पूरी सुविधा दी जाए। DGCA ने इंडिगो से हर 15 दिन में प्रोग्रेस रिपोर्ट मांगी है और क्रू भर्ती-ट्रेनिंग का पूरा प्लान तुरंत देने को कहा है। फिलहाल त्योहारी सीजन के बीच यह संकट यात्रियों के लिए बड़ी मुसीबत बना हुआ है। अगर आप इंडिगो से सफर करने वाले हैं तो बार-बार फ्लाइट स्टेटस चेक करते रहें, वरना एयरपोर्ट पर लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।

