नई दिल्ली। इंडिगो में पायलटों की कमी के कारण बुधवार को कम से कम 200 उड़ानें रद्द कर दी गईं। 12 घंटे तक की भारी देरी हुई, जो मुंबई में कुछ केबिन क्रू के न आने के कारण और बढ़ गई, जिसके कारण एयरलाइन को माफी मांगनी पड़ी। छत्तीसगढ़ और एमपी में भी इसका व्यापक असर पड़ा।
दिल्ली हवाई अड्डे पर एयरलाइन के खिलाफ नारेबाजी हुई क्योंकि यात्री राजकोट जाने वाली एक उड़ान के छह घंटे विलंबित होने का विरोध करने के लिए बोर्डिंग गेट पर जमा हो गए। यह उड़ान सुबह 5.40 बजे उड़ान भरने वाली थी और अंततः 11.30 बजे रवाना हुई।
मुंबई जैसे अन्य हवाई अड्डों पर भी ऐसा ही नजारा देखने को मिला, जहां यात्रियों को 5-8 घंटे इंतजार करने के बाद वापस लौटने पर मजबूर होना पड़ा। उदाहरण के लिए, मुंबई से पटना जाने वाली उड़ान, जो सुबह 11.15 बजे रवाना होने वाली थी, कई बार विलंबित हुई और नवीनतम अपडेट के अनुसार यह रात 8 बजे रवाना होगी।
तीन हवाईअड्डा सूत्रों और इंडिगो के एक पायलट के अनुसार, थकान से निपटने और पायलटों के लिए आराम की अवधि बढ़ाने के लिए 1 जुलाई और 1 नवंबर को लागू किए गए नए सरकारी नियमों के बाद एयरलाइन को पायलटों की कमी का सामना करना पड़ रहा है, जिससे रोस्टर प्रबंधन जटिल हो गया है।
परिचालन काफी बाधित रहा है, जिसके लिए प्रतिकूल मौसम की स्थिति और बढ़ती भीड़ के साथ-साथ भारत सरकार द्वारा चिरयौवना क्रू रोस्टरिंग नियमों के कार्यान्वयन सहित अप्रत्याशित मुद्दों को जिम्मेदार ठहराया गया है।
इसके कारण भारतीय शहरों नई दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु के प्रमुख हवाई अड्डों पर उड़ानों में लंबी देरी हो रही है, दिल्ली हवाई अड्डे के अंदर रॉयटर्स के संवाददाता ने इंडिगो काउंटरों पर अराजकता के दृश्य देखे, जिससे यात्रियों में गुस्सा बढ़ रहा है।
मुंबई के चार्टर्ड अकाउंटेंट राकेश भानुशाली, जो मंगलवार को उड़ान भरने वाले थे, ने कहा, ‘शाम 6 बजे की उड़ान दो घंटे देरी से चल रही है, और यहां तक कि गेट भी चार बार बदला जा चुका है। हम पूरी तरह से कर्मचारियों पर निर्भर हैं। कर्मचारी सहयोग कर रहे हैं, लेकिन स्पष्ट रूप से कह रहे हैं कि उन्हें नहीं पता कि क्या हो रहा है।’
सरकारी आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को इंडिगो का समय पर प्रदर्शन केवल 35% रहा, जो सभी भारतीय एयरलाइनों में सबसे कम है। इस साल प्रमुख भारतीय हवाई अड्डों पर इसका समय पर प्रदर्शन आमतौर पर 80% से ऊपर रहा है।
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